गूगल इमेज को बिना Copyright Issue के कैसे Use करें

जब हम ब्लॉग बनाते हैं और उसमे कोई पोस्ट डालते हैं तो हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या होती है पोस्ट से संबंधित Image डालने की। इसके लिए हम कई Stock Image वाली साइट्स को विजिट करते हैं जहाँ से हमे फ्री में बिना Copyright वाली इमेज मिल जाती है।
Download Google Copyright Free Images

कई बार हमे हमारी जरूरत की कोई भी इमेज ऐसी Sites पर नही मिलती है ऐसे में हम गूगल में सर्च करते हैं और वहाँ पर हमारे मतलब की फोटो मिल भी जाती है। लेकिन वो सारी इमेज कॉपीराइट होती है जिनका यूज आप अपने ब्लॉग में नही कर सकते हैं। 



अगर आप इन कॉपीराइट इमेज का प्रयोग अपने ब्लॉग में करते हैं तो आपके ब्लॉग को गूगल से पेनाल्टी मिल सकती है और अगर आप Google Adsense यूज करते हैं तो वो भी Disable हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- Blog Ke Liye 11 Free Stock Images Site List


ऐसे में सवाल उठता है कि

➤ गूगल से कॉपीराइट इश्यू के बिना इमेज कैसे डाउनलोड करें?

➤ How to Download Google Image Without Copyright Issue?



जैसा कि आप जानते हैं कि Google के पास हमारी हर समस्या का समाधान होता है ठीक वैसे हीं इस समस्या का समाधान भी है लेकिन हममे से बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी है। गूगल ने इन्टरनेट पर मौजूद कॉपीराइट इमेज मे से फ्री इमेज अलग करने का Tool भी दे रखा है जिसके बारे में हमे पता नही है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल सर्च में दिखने वाले Images में से लगभग 20% इमेज Free To Use होते हैं यानि कि उनका कोई कॉपीराइट नही होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि हम कैसे जानेंगे कि कौन सा इमेज कॉपीराइट Protected है और कौन सा Free To Use है। आइये जानते हैं ऐसे ही स्टेप के बारे में जिसके जरिये हम ऐसे Images का पता लगा सकते हैं।

➤ गूगल में बिना कॉपीराइट इश्यू वाले इमेज का पता कैसे लगायें? 

➤ How to Find out the Image Without a Copyright Issue in Google?



Step#01 सबसे पहले आप अपने Browser में गूगल ओपन करिये और उसके सर्च में जाकर अपने ब्लॉग से Related कुछ भी सर्च करिये

Step#02 अब सर्च रिजल्ट में आपके सामने सर्च बार के ठीक नीचे All, News, Images, Videos और फिर सर्च रिजल्ट आएगा। आपको उसमे Images पर क्लिक करना है।
Download Google Copyright Free Images
Step#03 Images पर क्लिक करते हीं आपके सामने आपके सर्च से रिलेटेड इमेजेस ही दिखेंगे लेकिन आपको उन पर ध्यान न देकर राइट साइड में लिखे हुए Settings पर क्लिक करना है।
Download Google Copyright Free Images

Step#04 Settings पर क्लिक करते हीं आपको कई Options दिखेंगे जिसमे से आपको Advance Search ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Download Google Copyright Free Images

Step#05 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको नीचे जाना है वहाँ आपको Uses Rights लिखा दिखेगा उसके सामने एक बॉक्स में आपको Not Filtered By Licence लिखा दिख रहा होगा। आपको उस पर क्लिक करना है और Free To Use or Share सेलेक्ट करना है और फिर Advance Search पर क्लिक कर दीजिए।



Download Google Copyright Free Images

अब आपके सामने जो रिजल्ट आएगा वो सभी Free To Use Image का होगा। लेकिन हो सकता है कि उनमे से कोई इमेज Already किसी दूसरी वेबसाइट पर यूज हो रहा हो, इसलिए पहले उस इमेज की डिटेल चेक कर लीजिएगा और अगर वो इमेज कहीं और यूज हो रहा हो तो थोड़े से Modification के बाद आप भी उसे यूज कर सकते हैं।
Download Google Copyright Free Images

आपको ये जानकारी कैसी लगी इस बारे में मुझे कमेन्ट कर के जरूर बताइयेगा। हमारे सभी पोस्ट को अपने ईमेल मे पढने के लिए हमे सब्सक्राइब करना न भूलें। धन्यवाद!!  


Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »