जियो ला रहा है High Speed ब्रॉडबैंड सर्विस, एक बार फिर होगी फ्री डाटा की बारिश

पिछले 6 महीने से Telecommunication के क्षेत्र में सिर्फ एक ही नाम गूँज रहा है Reliance JIO. अपने बेहतरीन डेटा प्लान्स के साथ सभी टेलीकॉम कंपनियों की नींद उड़ा देने वाली जियो अब ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भी प्रवेश करने जा रही है। पहले से हीं रिलायंस की फ्री जिओ 4G सिम के कारण अन्य टेलिकॉम कंपनियों के बीच डाटा को लेकर जंग छिड़ी हुई थी। 

Jio Fiber Broadband 1Gbps Speed

अब रिलायंस ने सस्ते Broadband Plan को लाने की तैयारी कर ली है। ऐसे में ये Data War में टेलिकॉम कंपनियों के साथ-साथ अब ब्रॉडबैंड कंपनियाँ भी शामिल हो जाएंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक जिओ कंपनी ने पिछले साल सितंबर में ही Giga Fiber Plan की टेस्टिंग शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि ये भारत में अब तक का सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान होगा।



माना जा रहा है कंपनी इस साल जून से कुछ शहरों में अपने ब्रॉडबैंड सर्विस की शुरूआत कर सकती है। वहीं कुछ लोग के अनुसार, जियो अपने ब्रॉडबैंड सर्विस को "जियो फाइबर प्रीव्यू ऑफर (JIO Fiber Preview Offer)" के नाम से लांच कर सकती है। जब से जियो ब्रॉडबैंड की खबर मार्केट में आयी है तब से लोगों को इस बात की उम्मीद हो गई है कि जियो एक बार फिर उन पर फ्री में डेटा की बारिश करेगा। खबरों के मुताबिक जियो तीन महीने के लिए अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस बिल्कुल फ्री देगा।

इसे भी पढ़ें:- Feed Burner Kya hai aur Isey Blogger Me kaise Add karte Hain


➤ जियो फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान

➤ JIO Fiber broadband plans 



जिन शहरों में ट्रायल चल रहा है वहाँ जियो ने तीन तरह के ब्रॉडबैंड प्लान बनाए हैं।

1) जियो गीगा फाइबर स्पीड-बेस्ड प्लान
2) जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम-बेस्ड प्लान
3) जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान

इसे भी पढ़ें:- Jaaniye Feed Burner me Email Subscription Kaise Activate Kare


➤ JIO FTTH Broadband Service Plans Details


1) जियो गीगा फाइबर स्पीड-बेस्ड प्लान (Jio Giga Fiber Speed-Based Plan)
Jio Fiber Broadband 1Gbps Speed

इस प्लान के तहत जियो 50 एमबीपीएस से 600 एमबीपीएस तक की स्पीड वाले प्लान लांच करेगा जिसमे Users को उनके सेलेक्ट किये प्लान के अनुसार 300 से लेकर 2000 जीबी तक डेटा मिलेगा और इसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी। यूजर्स को इसके लिए 1500 रूपये से 5500 रूपये तक चुकाने होंगे। ये कीमत यूजर्स के द्वारा Select किये गए प्लान के ऊपर निर्भर करेगा।

2) जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम-बेस्ड प्लान (Jio Giga Fiber Volume-Based Plan)
Jio Fiber Broadband 1Gbps Speed

यह Daily Based प्लान होगा। इसमे यूजर्स अपने Uses के अनुसार प्लान चुन सकता है। मान लिजिए आपका डेली यूज 5 जीबी या उससे कम का है तो आप 5 जीबी डेली प्लान सेलेक्ट करेंगे। इस प्लान के तहत आपको रोज 5 जीबी डाटा Unlimited Speed से मिलेगा। इसके लिए आपको कम से कम 1000 रूपये चुकाने होंगे। ऊपर दिए गए इमेज में आप सारे Plans देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- अपने चोरी हुए मोबाईल का पता लगाएं इस आसान तरीके से


3) जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान (Jio Giga Fiber Special Broadband Plan)
Jio Fiber Broadband 1Gbps Speed

जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान सभी यूजर्स को पसंद आने वाला सबसे सस्ता और किफायती प्लान होगा। इस प्लान के तहत यूजर्स को 500 रूपये महीना पर 600 जीबी डाटा मिलेगा। इसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी वहीं नेट की स्पीड अधिकतम 15 एमबीपीएस होगी। ऊपर दिये गए इमेज में आप सभी प्लान देख सकते हैं।



विशेष नोट:- ऊपर बताए गए सभी प्लान्स ट्रायल पीरियड में दिये जा रहे प्लान्स हैं। जियो ने अभी आम यूजर्स के लिए अभी ये सर्विस लांच नही किया है। आम यूजर्स के लिए जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस लांच करने के बाद कंपनी ऊपर बताए गए प्लान्स को चेंज भी कर सकती है।

यूजर्स रिव्यू (Users Review)



जैसा कि मैने ऊपर बताया है कि जियो अभी इन सारे Plans का ट्रायल कर रहा है। ये Trial अभी जामनगर, मुम्बई और पुणे में चल रहा है। इन तीनों शहरों में मौजूद कुछ लोगों ने अपने Twitter हैंडल के जरिये JioFiber ब्रॉडबैंड का रिव्यू भी बताया है। उनमे से कुछ रिव्यू मै यहाँ नीचे लिख रहा हूँ।

➧ मुम्बई से एक यूजर ने इस साल जनवरी में ट्विट कर के बताया कि उसे 1 Gbps (Gigabits per second) वाला प्लान मिला है लेकिन उसकी औसत स्पीड 70 एमबीपीएस से 100 एमबीपीएस तक की आ रही है। इस स्पीड का मतलब ये हुआ कि आपको 700 एमबी की कोई मुवी डाउनलोड करने में सिर्फ 10 सेकेंड लगेंगे।

इसे भी पढ़ें:- Naye Hindi Bloggers Ki 10 Galtiya


➧ वहीं पुणे से दूसरे यूजर्स ने Tweet कर के बताया कि उसे भी 1 जीबीपीएस का प्लान मिला है और उसके नेट की स्पीड 743.28 Mbps तक गई है यानि इस स्पीड पर 700 एमबी की मूवी एक सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। वैसे तो ये ट्रायल पीरियड है और सिर्फ कुछ लोग हीं इसे यूज कर रहे हैं इसलिए ऐसी स्पीड मिलना कोई हैरानी की बात नही है। लेकिन स्पीड के मामले में जियो की असली चुनौती तब होगी जब देश के ज्यादातर लोग उसके ब्रॉडबैंड सर्विस का यूज करेंगे। ऐसे में स्पीड को बनाए रखना जियो के लिए आसान नही होगा।

➤ जियो ब्रॉडबैंड के लिए कैसे Apply करें? 

➤ How to apply for JIO Giga fiber broadband service?

पिछले साल "Reliance Jio" के लांच के मौके पर चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा में सब्सक्राइबर को 1 जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। उन्होने इशारों-इशारों मे ये भी बता दिया था कि ये सेवा भी यूजर्स को पहले 90 दिनों के लिए फ्री मिलेगी। 



उसके बाद यूजर्स को जियो फाइबर राउटर के लिए 4000-4500 रूपये तक देने होंगे जो कि रिफन्डेबल होंगे यानि कि कनेक्शन बन्द कर के राउटर लौटाने पर वो पैसे बाद में यूजर्स को वापस मिल जाएंगे।

अभी ये सर्विस Trial Period में है इसलिए आप इसके लिए Apply नही कर सकते हैं। अगर आप जियोफाइबर के ट्रायल ऑफर का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी के अधिकारियों से संपर्क करना होगा। 

जियो सिम के बाद अब जियो ब्रॉडबैंड के आने की खबर से सबसे ज्यादा खुश हमारे और आपके जैसे आम यूजर्स हैं। जिस तरह Telecom क्षेत्र में जियो के आने से दूसरी कंपनियों ने अपने डाटा रेट अचानक हीं कम कर दिया वैसा हीं अब ब्रॉडबैंड कंपनियों के साथ देखने को मिल सकता है। चाहे जो भी हो लेकिन इतना तो तय है कि इससे हम आम यूजर्स को बहुत फायदा होगा।

आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमे कमेंट या ईमेल कर के जरूर बताएँ। हमारे सभी पोस्ट को अपने इनबॉक्स में पढने के लिए हमे सब्सक्राइब करना न भूलें। धन्यवाद!!

Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »