मोबाईल फ़ोन खरीदते हीं करें ये काम, नही तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

6 Things You Must Do in Your New Smartphone


दोस्तों, मोबाईल आज हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। अब हम चाह कर भी इससे दूर नही हो सकते हैं। एक तरह से कहा जाए तो मोबाईल भी अब हमारे परिवार के सदस्य जैसा हो गया है।

ये आपको आपके घरवालों से, दोस्तों से, रिश्तेदारों से जोड़े रखता है। यही नही आप इसके जरिये देश-दुनिया की खबर भी रखते हैं। अब जिस चीज का इतना ज्यादा उपयोग है उसका ख्याल भी तो रखना पड़ता है।



जी हाँ, मैं आपके मोबाईल/स्मार्टफोन की ही बात कर रहा हूँ। अपने पिछले पोस्ट मे मैने आपको बताया था कि मोबाईल खरीदने से पहले आपको क्या करना चाहिए। आज मैं आपको बताउंगा कि मोबाईल खरीदने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मोबाईल खरीदते हीं सबसे पहले कौन सा काम करना चाहिए तो ये पोस्ट पूरा जरूर पढें।

मोबाईल फोन खरीदते हीं करें ये काम:- 




  1. टेम्पर्ड ग्लास (Tempered Glass):-

  2. 6 things you must do in your new smartphone

    मोबाईल के Screen पर टेम्पर्ड ग्लास जरूर लगवाएँ। मोबाईल का सबसे नाजुक हिस्सा होता है उसका Display। इसलिए मोबाईल लेने के साथ ही उसके ऊपर अच्छी क्वालिटी का टेम्पर्ड ग्लास जरूर लगवाएँ। 

    ध्यान रहे यहाँ बात टेम्पर्ड ग्लास की हो रही है Screen Gaurd की नही। स्क्रीन गार्ड से कहीं बेहतर होता है टेम्पर्ड ग्लास।




    इसे भी पढ़ें:- जियो लाया धन धना धन ऑफर, 3 महीने तक पाएं रोज 2 जीबी डाटा फ्री


  3. बैक कवर (Back Cover):-

  4. 6 things you must do in your new smartphone

    दुसरी सबसे Important चीज है बैक कवर। मोबाईल लेते वक्त हम कोशिश करते हैं कि हमारा कैमरा ज्यादा मेगा पिक्सेल वाला हो। 

    अब आप सोच कर देखिये कि अगर आपके पैन्ट मे रखे सिक्के या चाभी से रगड़ खा कर आपके फोन के कैमरे के लेंस पर स्क्रैच आ जाए या आपके मोबाईल के बैक पैनल पर स्क्रैच आ जाए और बैक पैनल खराब हो जाए तो आपको कैसा लगेगा?

    जाहिर सी बात है आपको अच्छा नही लगेगा। इसलिए जब आप इतना महँगा फोन खरीद ही रहे हैं तो एक अच्छी Quality का बैक कवर भी जरूर खरीद लें। ये बैक कवर न सिर्फ आपके फोन के बैक पैनल और कैमरे के लेंस को स्क्रैच से बचाएगा बल्कि मोबाईल के गिरने पर भी उसे ज्यादा नुकसान नही होने देगा।




  5. एंड्रायड डिवाइस मैनेजर (Android Device Manager):-


  6. 6 things you must do in your new smartphone

    तीसरी और सबसे जरूरी चीजों मे से एक है एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एप्प। वैसे तो यह एप्प पहले से ही मोबाईल मे होता है लेकिन अगर आपके मोबाईल मे नही है तो यह एप्प आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

    मोबाईल लेते ही आप सेटिंग मे जाकर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को एक्टिव कर दें। इस एप्प की खास बात ये है कि आपका मोबाईल गुम होने या चोरी होने पर गूगल के जरिये अपने फोन का लोकेशन पता कर सकते हैं।



  7. एंटीवायरस का प्रयोग (Use of Antivirus App):-


  8. 6 things you must do in your new smartphone
    नया फोन लेने के बाद उसमे एंटीवायरस एप्प जरूर इंस्टाल करें। इससे आपके मोबाईल का डाटा और एप्प सुरक्षित रहेंगे और किसी भी प्रकार के वायरस या मैलवेयर अटैक से भी आपका मोबाईल बचा रहेगा।

    कौन सा एंटीवायरस बेस्ट है जानने के लिए ये पोस्ट जरूर पढें:- Best Android Antivirus App




  9. एप्प लॉक का प्रयोग (Use of App Lock):-

  10. 6 things you must do in your new smartphone

    आज के समय मे Privacy एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। आज जब हम अपना मोबाईल किसी और के हाथ में देते हैं तो हमे ये डर लगा रहता है कि वो हमारे पर्सनल Photos और Videos न खोल ले। इसके अलावा व्हाट्सएप्प या दूसरे मैसेंजर पर आपके पर्सनल चैट भी पढे जाने का खतरा रहता है।

    ऐसे मे इन सबसे बचने का आसान तरीका है कि आप अपने मोबाईल मे बढिया सा एप्प लॉक इंस्टाल कर लें और उससे अपने सभी इम्पोर्टेन्ट एप्स और गैलरी को लॉक कर लें जिससे कोई दूसरा पर्सन आपके डाटा को बिना आपके इजाजत के एक्सेस न कर सके।

    कौन सा एप्प लॉक बेस्ट है इसके लिए हमारा एप्प लॉक के ऊपर लिखा ये पोस्ट जरूर पढें। Best App Lock For Android




  11. मोबाईल का बीमा करवाएँ (Mobile Insurance):-

  12. 6 Things Yous Must do in your new smart phone
    Image Sourch:- www.iamatechie.com
    जी हाँ, आपने सही पढा। आपके मोबाईल का भी बीमा हो सकता है। अगर आपने कोई बहुत ही महँगा मोबाईल/स्मार्टफोन लिया है तो उसका बीमा जरुर करवाएँ।

    आजकल बहुत सारी कँपनियाँ महँगे स्मार्टफोन्स के लिए कई तरह के बीमा ऑफर देती है जैसे फिजिकल डैमेज (यानि मोबाईल के टूट जाने पर), लिक्विड डैमेज (यानि पानी से खराब हो जाने पर), मैकेनिकल फेलियोर (यानि मोबाईल में इंटर्नल पार्ट्स जैसे रैम इत्यादि फेल होने पर)।

    ज्यादा महँगे फोन्स के रिपेयरिंग का खर्च भी बहुत ज्यादा आता है इसलिए ऐसे स्मार्टफोन्स का रिपेयर का बिल देने से अच्छा है कि आप उसका बीमा करवा लें।

    उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएँ और हमारे आगे के सभी पोस्ट पढने के लिए हमे सब्सक्राईब और फॉलो करना न भूलेँ। धन्यवाद।

Isey Bhi Padhein



loading...
Previous
Next Post »