BHIM App क्या है? जानिए उसके यूज से जुड़ी ख़ास बातें

BHIM App ki puri jankari hindi me
दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने डिजिटल लेन-देन को और भी आसान बनाने के लिए BHIM एप्प को लांच किया है। यह एक प्रकार का डिजिटल एप्प है जिससे हम किसी को भी कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या पेमेन्ट कर सकते हैं।



आइये सबसे पहले जानते हैं कि 

➤ भीम एप्प क्या है?

➤ What is BHIM App?

BHIM (Bharat Interface For Money) एक डिजिटल एप्प है जिसकी मदद से हम जब चाहें और जिसे चाहें पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप्प से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक अकाउंट नम्बर या IFSC Code की जरूरत नही होती है।

यह एप्प UPI Interface पर काम करता है। जब आप भीम एप्प पर खुद को रजिस्टर करते हैं तो बैंक में आपका जो मोबाईल नम्बर रजिस्टर है, उस नम्बर से एक UPI नम्बर Generate होता है। वो यूपीआई नम्बर आपके बैंक अकाउंट की तरह काम करता है यानि अगली बार जब आप भीम एप्प से ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपका मोबाईल नम्बर ही आपका बैंक अकाउंट नम्बर का काम करेगा।



आईये जानते हैं कि

➤ एंड्रायड मोबाईल में भीम एप्प कैसे इंस्टाल करें:-

➤ How to Install BHIM App in Android

Step#01: सबसे पहले आप अपने एंड्रायड के प्ले स्टोर में जाकर भीम डाउनलोड कर लें। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं।
Bhim App ki puri jankari Hindi me
Step#02: भीम एप्प इंस्टाल करने के बाद उसे ओपन करें और फिर अपनी सुविधानुसार अपनी भाषा चुनें।

Step#03: अब आपको अगले स्क्रीन पर वेलकम मैसेज दिखेगा, वहाँ नेक्स्ट पर टच करते हीं आपको भीम के बारे मे बताता हुआ एक मैसेज दिखाई देगा। आपको वहां भी नेक्स्ट पर टच करना है।

इसे भी पढ़ें:- BHIM एप्प को कैसे यूज करें, पूरी जानकारी हिन्दी में



Step#04: अब अगले स्क्रीन पर आपका मोबाईल नम्बर वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा। यहाँ इस बात का ध्यान रखना है कि आपके बैंक में जो मोबाईल नम्बर रजिस्टर्ड है, उसी नम्बर को वेरीफाई करना है।

Step#05: मोबाईल नम्बर सेलेक्ट कर के वेरीफाई पर टच कर दें। अब आपके नम्बर से एक मैसेज जाएगा और बैंक अकाउंट में मौजूद नम्बर से मैच होते हीं वेरीफिकेशन सक्सेसफुल का ऑप्शन आएगा।

Step#06: इसके बाद आप दिये गए बैंक की लिस्ट में से अपना बैंक चुन कर अपनी बैंक डिटेल भर दीजिए। अब आपका भीम एप्प रेडी हो चुका है।



➤ भीम एप्प से जुड़ी कुछ खास बातें:-

➤ Important Facts About BHIM App:-

#01 इस एप्प के जरिये आप अपना बैंक बैलेंस भी पता कर सकते हैं, वहीं अपने मोबाईल नम्बर को भी Payment Address से जोड़ सकते हैं


इसे भी पढ़ें:- अगर आपके मोबाईल में भी ये एप्स इनस्टॉल है तो आज हीं रिमूव कर दें


#02 भीम एप्प से किये जाने वाले सारे ट्रांजैक्शन Free है लेकिन अगर आप बैंक की IMPS सर्विस यूज करते हैं तो इसके लिए आपको एक छोटा सा चार्ज देना पड़ सकता है। चार्ज कितना होगा ये बैंक पर निर्भर करेगा।

#03 अभी आप भीम एप्प से सिर्फ एक हीं बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।



#04 भीम एप्प मे आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर और डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) का नम्बर डालना होगा, उसके आधार पर ये आपके बैंक अकाउंट की पुरी डिटेल आपको दिखा देगा।

#05 भीम एप्प से बैंक अकाउंट का UPI PIN जेनरेट करने के लिए Main Menu - Bank Accounts - Set UPI PIN में जाएं और वहाँ अपना ATM-Cum-Debit Card का आखिरी 6 डिजिट और कार्ड का एक्सपायरी डेट डालें। 

अगर आपका कार्ड स्टेट बैंक का है तो हो सकता है उस पर एक्सपायरी डेट न लिखा हो या अगर आपको एक्सपायरी डेट नही मालुम है तो 01/49 डालें ऐसा करते हीं आपके मोबाईल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आप अपना यूपीआई-पिन सेट कर लिजिए।


दोस्तों भीम एप्प बिल्कुल फ्री है और इसका यूज करने के लिए आपको मोबाईल बैंकिंग भी एक्टीवेट कराने की जरूरत नही है और इससे भेजे गए पैसे कुछ ही सेकेंड्स में रिसीवर के पास पहुँच जाते हैं। और सबसे बड़ी बात भीम एप्प बिल्कुल ही सुरक्षित है।

इसलिए मैं भी आपको यही Recommend करूँगा कि भीम एप्प जरूर युज करें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। हमारे सभी पोस्ट्स को अपने इन्बॉक्स में पढने के लिए हमे सब्सक्राईब और फॉलो जरूर करें। धन्यवाद!!


Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »