अपने चोरी हुए मोबाईल का पता लगाएं इस आसान तरीके से

How to locate our lost mobile by using Google
दोस्तों, आप सभी के पास महँगे स्मार्टफोन होंगे और जब आप उन्हे लेकर बसों में या भीड़ भरे रास्तों पर चलते होंगे तो आपको इस बात का डर जरूर लगता होगा कि कहीं आपका स्मार्टफोन चोरी न हो जाए। कई बार जिनका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है वो चाह कर भी कुछ नही कर पाते हैं।



आज मैं आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताउंगा जिससे आप अपने खोये हुए स्मार्टफोन का कुछ हीं मिनटों में पता लगा लेंगे और यही नही आप दूर बैठे रह कर हीं अपने स्मार्टफोन को न सिर्फ लॉक कर पायेंगे बल्कि उसमे मौजूद सारा डाटा भी डिलिट कर सकेंगे। ये सब करने के लिए आपको किसी भी बाहरी एप्प को इंस्टाल करने की जरूरत नही है। यह एप्प हमारे फोन में ही होता है और उसका नाम है Android Device Manager.



➤ एंड्रायड डिवाइस मैनेजर क्या है?

➤ What is Android Device Manager?

हम सभी के एंड्रायड फोन में एक एप्प होता है Android Device Manager. यह हमारे डिवाइस में पहले से ही Inbuilt आता है लेकिन इसके बारे में पता नही होने के कारण हम इसका सही उपयोग नही कर पाते हैं। यह एप्प हमारे मोबाईल की लोकेशन बताता है और इसकी मदद से हम अपने डिवाइस को Lock कर सकते हैं और अपने मोबाईल का सारा डाटा को डिलिट भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि मोबाईल गुम होने से पहले आपने इसे Activate कर रखा हो। 

मैने अपने पिछले पोस्ट मोबाईल खरीदते हीं करे ये जरूरी काम में इसके बारे में थोड़ा सा बताया भी था। आज मैं इस पर पूरी डिटेल में चर्चा करूँगा।



आईये जानते हैं कि 

➤ एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को कैसे एक्टीवेट करें 

➤ How to Activate Android Device Manager?

Step#01 सबसे पहले आप अपने एंड्रायड फोन के सेटिंग में जाएँ। अगर आपके एंड्रायड में Marshmallow ऑपरेटिंग सिस्टम है तो ये स्टेप फॉलो करें। Setting >> Security >> Device Administrators >> Android Device Manager. दूसरे वर्जन में भी लगभग यही स्टेप रहेगा।
How to Locate our lost mobile by using Google

इसे भी पढ़ें:- मोबाईल खरीदने से पहले रखे इन बातों का ध्यान


Step#02 Device Administration के अन्दर जाने पर आपको एंड्रायड डिवाइस मैनेजर दिखेगा। आपको उसके सामने वाले बॉक्स को चेक (✔) कर देना है। इससे वो एक्टिवेट हो जाएगा।
How to Locate our lost mobile by using Google
How to Locate our lost mobile by using Google

Step#03 अब जब आपका एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एक्टीवेट हो चुका है तब वो सही से काम कर रहा है या नही ये चेक करने के लिए आप अपने कप्यूटर/लैपटॉप/किसी दूसरे फोन से एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के वेबसाईट (Click Here) पर Login करें। यहाँ इस बात का ध्यान रखें कि आपको उसी ईमेल से लॉगिन करना है जिससे आपने अपने एंड्रायड डिवाइस में Login कर रखा है।



Step#04 जैसे हीं Login हो जाएगा, ये आपके डिवाइस से कनेक्ट करने लगेगा और कनेक्ट होते हीं गूगल मैप्स पर आपके डिवाइस की लगभग Accurate लोकेशन दिखा देगा। थोड़ी-बहुत Accuracy का फर्क हो सकता है लेकिन इतना पता चलने पर आप पुलिस की मदद से अपने डिवाइस को Locate कर सकते हैं।
How to Locate our lost mobile by using Google

Step#05 जैसा कि आप ऊपर वाले इमेज में देख सकते हैं वहाँ 3 ऑप्शन भी आ रहा है- Ring, Lock, Erase. आइये जानते हैं इनके बारे में।




Ring:- इस ऑप्शन पर क्लिक करते हीं एंड्रायड डिवाइस मैनेजर आपके मोबाईल पर Full Volume में रिंग करेगा। रिंग के वक्त वो मोबाईल स्विच ऑफ नही होना चाहिए, साइलेंट मोड मे होगा तब भी उस पर रिंग बजेगा।
How to Locate our lost mobile by using Google
Lock:- जब आप पर लॉक पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिये गए स्क्रीन जैसा विंडो खुलेगा और उसमे आपसे एक नया पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा। नए पासवर्ड को डाल कर लॉक पर क्लिक करते हीं आपके फोन का पुराना लॉक अपने आप बदल जाएगा और उसकी जगह आपके द्वारा सेट किया गया नया लॉक आ जाएगा। साथ हीं आप उस मोबाईल पर अपना मोबाईल नम्बर और मैसेज दिखा कर चुराने वाले से कह सकते हैं कि वो आपका मोबाईल लौटा दे। 
How to Locate our lost mobile by using Google
Erase:- यह Last Option है। इस ऑप्शन का यूज करने के बाद आपके मोबाईल का सारा डाटा डिलिट हो जाएगा और आपका मोबाईल बिल्कुल नये मोबाईल की तरह हो जाएगा। लेकिन साथ हीं आपक उस मोबाईल से हमेशा के लिए संपर्क टूट जाएगा क्यूँकि मोबाईल Format होने के बाद न सिर्फ आपका ई-मेल आईडी उस डिवाइस से रिमूव हो जाएगा बल्कि एंड्रायड डिवाइस मैनेजर भी Off यानि Deactivate हो जाएगा।
How to Locate our lost mobile by using Google
उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट या ई-मेल के जरिये जरूर बताएँ। मेरे सभी नये पोस्ट की जानकारी अपने ई-मेल मे पाने के लिए हमे सब्सक्राईब और फॉलो करना न भूलें। धन्यवाद!!

Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »