अगर आपके मोबाईल में भी ये एप्स इनस्टॉल है तो आज हीं रिमूव कर दें

Adware Malicious EWIND Apps Infected

दोस्तों, आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जरूरत बन गया है ऐसे में उसके Security का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। Hackers हमेशा कोशिश करते रहते हैं कि वो हमारे डिवाइस में एंट्री कर के हमारे डाटा की चोरी कर सकें। इसके लिए वो हर तरीके आजमाते हैं यहाँ तक कि एप्स की मदद से वो हमारे फोन में वायरस भी Install कर देते हैं।


ऐसे हीं एक खतरे के बारे मे Researchers ने पता लगाया है। रिसर्चर्स का कहना है कि हैकर्स हमारे फोन के एप्स में दिखने वाले ऐड के जरिये ऐडवेयर डाल देते हैं और वो Adware हमारे फोन के कई फीचर्स जैसे मैसेज, कॉन्टैक्ट्स, ई-मेल, पर्सनल चैट इन सबका एक्सेस दूर बैठे हैकर्स को दे देता है और हमे पता भी नही चलता है।

Security Researchers का कहना है कि ये ऐडवेयर हमारे स्मार्टफोन के जरिए कई ऑनलाइन अकाउंट्स को खतरे में डाल सकता है। यहां तक कि वन टाइम पासवर्ड (OTP) को हासिल करके वे हमारे बैंक खातों से ट्रांजैक्शंस भी कर सकते हैं। 



➤ ऐडवेयर क्या है?

➤ What is Adware?

ऐडवेयर एक तरह का सॉफ्टवेयर होता हैं। जब यूजर ऑनलाइन होकर कोई एप्प ओपन करता है तो ये ऐडवेयर पूरे स्क्रीन को तरह-तरह के विज्ञापन (पॉप अप और बैनर वगैरह) से भर देता हैं। 

Palo Alto Networks के सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने वायरस वाले ऐडवेयर की पहचान की है।  इस खतरनाक ऐडवेयर को Ewind नाम दिया गया है। यह न सिर्फ फोन को इन्फेक्ट करता है बल्कि हैकर्स को हमारे स्मार्टफोन का फुल रिमोट ऐक्सेस दे सकता है। यानी हैकर्स कहीं भी बैठकर इंटरनेट के जरिए हमारे स्मार्टफोन को यूज कर सकते हैं।


➤ ऐडवेयर हमारे फोन में कैसे आता है?

➤ How Does Adware Come in Our Phone?

सबसे पहले हैकर्स Original ऐंड्रॉयड ऐप्स को डाउनलोड करते हैं, उन्हें एडिट करते हैं और बीच में ऐसी कोडिंग डाल देते हैं जिससे इंस्टॉल करने वाले के स्मार्टफोन का रिमोट ऐक्सेस मिल जाए। इस तरह से यूजर को पता ही नहीं चलता कि उसने ऐप के साथ-साथ कितनी खतरनाक चीज डाउनलोड कर ली है।
Adware Malicious EWIND Apps Infected
हैकर्स कोडिंग वाले ऐप्स को थर्ड पार्टी स्टोर्स में डाल देते हैं। बहुत से लोग थर्ड पार्टी ऐप स्टोर्स पर उन ऐप्स को फ्री में डाउनलोड करने आते हैं जो गूगल प्ले स्टोर या ऐपल के ऐप स्टोर पर महंगे होते है। जैसे ही कोई यूजर इन ऐप्स को डाउनलोड करके इंस्टॉल करता है, उसके फोन का सारा संवेदनशील डेटा खतरे में पड़ जाता है।


इसे भी पढ़ें:- मोबाईल फ़ोन खरीदते हीं करें ये काम, नही तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Ewind को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि साइबर क्रिमिनल सभी टेक्स्ट मेसेजेस का ऐक्सेस ले सकते हैं। Ewind वन टाइम पासवर्ड यानी OTP भी पढ़ सकता है और इसे हैकर्स को फॉरवर्ड भी कर सकता है। अगर आपने कहीं पर टू-स्टेप-वेरिफिकेशन ऑन की हुई है तो उसे क्रैक करने में भी हैकर्स को दिक्कत नहीं होगी। वे चाहें तो आपके अन्य अकाउंट्स, यहां तक कि बैंक अकाउंट्स में भी सेंध लगाने की कोशिश कर सकते हैं।


इसे भी पढ़ें:- URL Shortener Se Online Paise Kaise Kamaye

रिसर्चर्स का कहना है कि Ewind सिर्फ ऐडवेयर ही नही है, बल्कि यह वास्तव में एक Trojan है जो Genuine ऐंड्रॉयड ऐप्स में छिपा होता है। इस ऐडवेयर को SMS फॉरवर्ड करने की Functinality हासिल है इससे पता चलता है कि इसे बनाने का इरादा ऐडवेयर से बढ़कर कुछ करने का है। 



➤ किस तरह के ऐप्स में ज्यादा खतरा है?

➤ What Kind of Apps are in High Risk?

Palo Alto Networks का कहना है कि Ewind मैलवेयर को GTA Vice City, AVG, Minecraft और Avast! Ransomware Removal जैसे कई ऐप्स में पाया गया है। चिंता की बात यह है कि वाइरस हटाने वाले ऐप्स में ही वाइरस डाल दिया गया है। हैकर्स उन ऐप्स में Ewind को डाल रहे हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं मगर ऑफिशल ऐप स्टोर्स पर उन्हें डाउनलोड करने के लिए पैसा देना पड़ता है।

➤ ऐडवेयर से बचने के लिए क्या करें?

➤ What to Do to Avoid Adware?

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जो भी एप्प डाउनलोड करना हो वो गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से ही करें, किसी थर्ड पार्टी स्टोर्स से नही। गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर के अलावा कहीं और से डाउनलोड किए जाने वाले ऐप खतरनाक हो सकते हैं।


फिर भी किसी ऐसे ऐप को डाउनलोड करना पड़ जाए जो प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर न हो तो पॉप्युलर थर्ड पार्टी ऐप स्टोर्स पर ही जाएं और डाउनलोड करने से पहले उस ऐप्प का रिव्यू जरूर पढ़ें। 

अगर कोई ऐप बार-बार ऐड दिखा रहा है या उस एप्प को ओपन करते हीं आपके फोन का पूरा स्क्रीन तरह-तरह के ऐड से भर जाता हो और वे ऐड हट नहीं रहे हों, तो ऐसे एप्प को अनइंस्टॉल कर दें।

आज का ये पोस्ट कैसा लगा इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करना न भुलें। धन्यवाद!!

Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »