10 Best Tips Smartphone Ka Battery Backup Badhane ke Liye

10 Tips to Increase Battery Backup

दोस्तों, जब भी हम स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो सबसे ज्यादा बैटरी बैकअप पर ध्यान देते हैं। फोन में सबसे ज्यादा परेशानी बैटरी खत्म होने की ही आती है। इसलिए हम कोशिश करते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा पावर वाली हो जिससे हमारे फोन को लंबे समय तक चार्ज करने की जरूरत न पड़े।

हम चाहे कितने भी पावरफुल बैटरी वाला फोन क्यूँ न ले लें लेकिन कुछ समय बाद हमारे फोन का बैटरी बैकअप कम होने लगता है। हमे समझ मे ही नही आता कि ऐसा क्युँ हो रहा है?  




क्या आप जानते हैं कि बैटरी जल्दी खत्म होने में कभी-कभी हमारी लापरवाही भी जिम्मेदार होती है? हम फोन को रफ तरीके से इस्तेमाल करते हैं, जिससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है या फिर बैटरी बैकअप कम हो जाता है। 

ऐसे मे कई लोग स्मार्टफोन की बैटरी को लेकर अलग-अलग तरह की अफवाहें फैलाते रहते हैं जिससे डर कर हम कई बैटरी ऑप्टीमाईजर एप्प का प्रयोग करने लगते हैं। मै सिर्फ इतना ही कहूँगा कि ऐसी अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए और अपने मोबाईल की उचित देख-भाल करिये। 

आज मैं आपको स्मार्टफोन से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहा हूँ, जो आपके फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने मे मदद करेंगे।




  1. पूरी रात चार्ज न करें:-

  2. आपका फोन सिर्फ नाम का ही स्मार्टफोन नही है बल्कि वो वाकई मे स्मार्ट है। जब बैटरी फुल चार्ज हो जाता है तो यह अपने आप ही चार्जिंग लेना बन्द कर देता है। 

    लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप पूरी रात मोबाईल को चार्ज मे लगाये रखें। फोन चार्ज हो जाने के बाद भी ज्यादा देर तक चार्ज मे लगाए रखने से फोन के मदरबोर्ड पर असर पड़ता है और बैटरी गर्म होने लगता जिससे आपका फोन भी गर्म हो जाता है और लगातार ऐसा करते रहने पर बैटरी गर्म होकर ब्लास्ट भी हो सकता है।


    Isey Bhi Padhein:- Best Android Antivirus App
  3. डाटा और जीपीएस बंद रखें:-

  4. कुछ लोग तो ऐसे होते है जो सोते समय भी डाटा ऑफ नही करते। वही कुछ लोग जीपीएस और ब्लूटूथ को हर समय ऑन रखते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। क्योंकि डाटा, जीपीएस, ब्लूटूथ इत्यादि के ऑन रहने से हमारे फोन का इंटर्नल फंक्शन इसकी कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए लगातार काम करते रहता है जिस कारण बिना फोन को हाथ लगाये भी उसकी बैटरी डाउन हो जाती है।

  5. बैटरी ऑप्टीमाईजिंग एप्स का प्रयोग:-

  6. जब भी हमारे फोन का बैटरी बैकअप कम होने लगता है तो कुछ लोग हमे बैटरी ऑप्टीमाईजिंग एप्स का प्रयोग करने की सलाह देते हैं लेकिन उनकी जानकारी के लिए मै बताना चाहुँगा कि ये ऑप्टीमाईजिंग एप्स रैम मे पहले से मौजूद दूसरे एप्स को क्लोज कर के रैम का स्पेस खाली करता है लेकिन बैकग्राउंड मे चल रहे एंड्रायड के गैरजरूरी फंक्शन्स को क्लोज नही कर पाता है जिस कारण बैटरी का उपयोग जारी रहता है। 

    इसके अलावा ये एप्स हमेशा बैकग्राउंड मे चलते रहते हैं इसलिए ये भी बैटरी को जल्दी डाउन करते हैं। इसलिए ये कहना कि कोई भी बैटरी ऑप्टिमाइजिंग एप्प फोन की बैटरी लाइफ को बढा देता है, बिल्कुल झूठ है।




  7. फोन को जरुरत के अनुसार चार्ज करें:-

  8. कुछ लोग कहते हैं कि फोन को बार-बार चार्ज करने से बैटरी खराब हो जाती है। ऐसे लोगों को मै बताना चाहुँगा कि फोन में मौजूद एप्स हर समय काम करती रहती हैं जिसके चलते फोन की बैटरी कम/डाउन हो जाती है। ऐसे में जब भी आपके फोन की बैटरी कम हो, आप उसे चार्ज कर सकते हैं।

  9. फोन को स्विचऑफ जरूर करें:-

  10. कई लोग बोलते हैं कि फोन को स्विचऑफ करने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है। जबकि ऐसा नहीं है। किसी भी फोन की बैटरी स्विचऑफ करने पर खराब नहीं होता। हालांकि, फोन को बार-बार स्विचऑफ करने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है। 

    अगर आप एंड्रायड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको 24 घंटे मे कम से कम एक बार अपने फोन को स्विचऑफ जरूर करना चाहिए ऐसा करने से आपके फोन मे चल रहे कई गैरजरूरी इंटर्नल फंक्शन्स बन्द हो जाते हैं जिससे आपके बैटरी पर लोड कम हो जाता है, परिणामस्वरूप आपके बैटरी की लाईफ बढ जाती है।




  11. हमेशा ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें:-

  12. फोन को चार्ज करने के लिए कभी भी लोकल चार्जर का इस्तेमाल न करें। लोकल चार्जर का मतलब है चाईनीज चार्जर या किसी सस्ते फोन का चार्जर। ऐसे चार्जर करंट के प्रवाह को कंट्रोल नही कर पाते है जिससे  जरूरत से ज्यादा पावर मिलने से हमारे फोन के बैटरी के सर्किट को नुक्सान पहुँचता है और इस कारण बैटरी बहुत जल्दी खराब भी हो जाता है।

    ब्रांडेड फोन जैसे सैमसंग, सोनी, माइक्रोसॉफ्ट इनके चार्जर दूसरे फोन को चार्ज करने मे इस्तेमाल हो सकते हैं। 

    मोबाईल फोन चार्जिंग से संबंधित डिटेल जानकारी के लिये ये पोस्ट जरूर पढें:- लोकल या दूसरे चार्जर से हमें अपना मोबाइल चार्ज क्यों नहीं करना चाहिए?

  13. चार्जिंग के वक्त फोन का इस्तेमाल कम करें:-

  14. ऐसा माना जाता है कि जब फोन चार्जिंग पर लगा हो तो उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जबकि ऐसा कहना गलत है। फोन को चार्जिंग के समय इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप ओरिजिनल/ब्रांडेड चार्जर यूज कर रहे हैं तो आपका मोबाईल चार्ज होते समय भी बिल्कुल सुरक्षित होता है। कई बार चार्जिंग के वक्त फोन के इस्तेमाल पर विस्फोट जैसी घटना सुनने मे आई है लेकिन उसका कारण लोकल और घटिया चार्जर से फोन का चार्ज होना था।

    चार्जिंग के वक्त फोन इस्तेमाल करने से इसकी चार्ज धीरे-धीरे होने लगता है और ऐसा बार-बार करने पर आपके फोन के बैटरी की चार्जिंग क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा अगर आपका फोन ज्यादा गर्म होता है तो उसके पीछे फोन इस्तेमाल करने की कोई भी वजह नहीं होती। हो सकता है आपके फोन के हार्डवेयर या फिर सॉफ्टवेयर मे कोई दिक्क्त आ रही हो। ऐसा होने पर अपने फोन को कंपनी के अथोराइज्ड सर्विस सेंटर मे जरूर दिखाएं।




  15. रूम टेम्परेचर

  16. कुछ लोगों का मानना हैं कि फोन की बैटरी को बर्फ में रखने से बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। जबकि ऐसा नहीं है। किसी भी बैटरी के लिए सबसे अच्छा टेम्प्रेचर रूम टेम्प्रेचर ही होता है।

  17. फुल चार्ज करना जरूरी नही:-

  18. जब भी हम नया फोन लेते हैं तो उसे इस्तेमाल करने से पहले फुल चार्ज कर लेते हैं, जिससे उसकी बैटरी लाइफ बढ़ जाए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कंपनी नया फोन आधा चार्ज करके ही क्यूँ बेचती है, वो फुल चार्ज करके भी तो दे सकती थी। इसलिए नया फोन लेने पर उसे इस्तेमाल करने से पहले फुल चार्ज करना जरूरी नही है।

  19. फोन को हीट न होने दें:-

  20. किसी भी तरह के गैजेट्स के लिए हीटिंग खतरनाक हो सकती है चाहे वह आपका स्मार्टफोन ही क्यूँ न हो। अगर आप अपने फोन को चार्ज मे लगा कर गेम खेलते हैं तब भी आपका फोन हीट हो सकता है। अगर आप कार ड्राइव कर रहे हों और अपना फोन डैशबोर्ड पर छोड़ दिये हों जहाँ सूरज की सीधी रोशनी पड़ रही है तो भी आपका फोन हीट हो जाएगा।

    कहने का मतलब है कि अगर आप अपने फोन को हीट होने से बचाएंगे तो आपके फोन की बैटरी परफारमेंस भी बढेगी और बैटरी लम्बे समय तक चलेगी।

    दोस्तों ये था बैटरी बैकअप बढाने के लिए कुछ जरूरी उपाए। अगर आपके पास भी कुछ और आइडिया हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएँ और हमारे पोस्ट को अपने इनबॉक्स मे पढने के लिए हमे सब्सक्राईब जरूर करें। धन्यवाद!!

Isey Bhi Padhein


Previous
Next Post »