Best Android Antivirus App

Best Android Antivirus App

स्मार्टफोन के बढते यूज से ये दुनिया छोटी हो गई है। स्मार्टफोन मे इंटर्नेट फैसिलिटी मिलने से जहाँ हम एक टच से ही पूरी दुनिया से कनेक्ट हो सकते हैं, दूर बैठे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातें कर सकते हैं, दुनिया के दूसरे कोने मे अपनी फाईलें Send कर सकते हैं, वहीं वायरस और हैकर्स से हमारे मोबाईल और उसके डाटा को खतरा भी पैदा हो गया है।




वायरस के बारे में तो आप सभी जानते होंगे और उससे होने वाली परेशानियों से भी आपका सामना हुआ होगा। अगर हमारे स्मार्टफोन या कंप्यूटर मे वायरस आ जाता है तो हमारा पूरा सिस्टम इंफेक्टेड हो जाता है और हमारी महत्वपूर्ण फाईलें Corrupt हो जाती है और कई बार हमारा सिस्टम/मोबाईल Dead भी हो जाता है।

यही बात हैकर्स के लिए भी कही जा सकती है। हैकर्स इंटर्नेट के जरिये हमारे डिवाइस मे Unauthorized Entry कर के हमारे डाटा को चुरा लेते हैं।

अगर अभी तक आप वायरस और हैकर्स के प्रकोप से बचे हुए हैं तो ये बहुत ही खुशी की बात है लेकिन अगर आगे भी बचे रहना चाहते हैं तो हमारा ये पोस्ट आगे जरूर पढें। एन्टीवायरस के नाम पर टच करने पर आप उस एप्प डाउनलोडिंग पेज पर पहुँच जाएंगे।

➤ The Best Antivirus for Android



  1. CM Security Applock & Antivirus

  2. Best Android Antivirus App

    कई सारे फीचर्स से लैस CM Security बेस्ट एन्टीवायरस है। यह पूरी तरह से फ्री है। इस एप्प में कई सारे Useful फ़ीचर्स है यह वायरस को स्कैन करने के साथ-साथ नये एप्प, फाईल सिस्टम, मेमोरी कार्ड और वेबसाईट को भी स्कैन करता है और किसी भी तरह के Malware या वायरस डिटेक्ट होने पर उसे फिक्स भी करता है।

    यह न सिर्फ वायरस को स्कैन करता है बल्कि एप्प को Lock भी करता है और Unauthorized पर्सन द्वारा एप्प ओपेन करने की कोशिश करने पर उसकी सेल्फी भी ले लेता है।



    इसके अलावा इसमे सेफ ब्राउजिंग फ़ीचर्स भी है। अगर आप किसी ऐसे साईट पर विजिट करते हैं जिसमे Malware या Phishing की आशंका होती है तो इसका सेफ ब्राउजिंग फीचर्स उस साईट को वार्निंग के साथ ब्लॉक कर देता है।

    ये Call Blocking की फैसिलिटी भी देता है। इसके अलावा इसमे कंपनी ने Anti-Theft फीचर्स भी एड किया है। अगर आपका फोन गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो CM Security की साईट पर जाकर अपने फोन को Locate भी कर सकते हैं।

  3. 360 Security

  4. Best Android Antivirus App

    एक और बेस्ट एंटीवायरस!! 10 करोड से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुके इस एंटीवायरस में कई बेहतरीन फीचर्स हैं। यह एप्प हर तरह के Virus, Malware, Adware और Trojan से सुरक्षा देता है। नए इंस्टाल होने वाले सभी एप्प को 360 Security automatically स्कैन करता है।

    इसके अलावा इसमे जंक फाईल क्लीनर भी है जो आपके डिवाइस के यूजलेस फाइल और App Cache को डिलीट कर के स्टोरेज क्षमता बढाता है साथ ही इसका स्पीड बूस्टर आपके फोन के Ram की परफॉरमेंस को बूस्ट करता है।

    फोन की बैटरी लो होने पर ये ऑटोमेटिकली पॉवर सेविंग मोड मे चला जाता है जिससे लो बैटरी पर भी आपका फोन ऑन रहता है। इसके अलावा इसमे Anti-Theft और App-Lock फीचर्स भी है।

  5. Avast Mobile Security & Antivirus

  6. Best Android Antivirus App

    46 लाख से ज्यादा Review और 4.5 Rating के साथ Avast एन्टीवायरस भी 10 करोड से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है। यह Virus, Trojan, Malware और Spyware से हमारे डिवास को सुरक्षित करता है। इसका सेफ वेब ब्राउजिंग फीचर्स किसी भी तरह के इंफेक्टेड लिंक को ब्लॉक कर देता है जिससे हमारा डिवास Secure हो जाता है।

    Avast का Wi-Fi Security फीचर्स Wi-Fi के जरिये आने वाले वायरस को रोकता है जिस वजह से हम सेफ ब्राउजिंग कर पाते हैं।

    इसके अलावा इसमे Call Blocker, App Locker, Charging Booster, Ram Booster, Junk Cleaner और Wi-Fi Test जैसी फैसिलिटी भी है।





  7. ESET Mobile Security & Antivirus

  8. Best Android Antivirus App

    कंप्यूटर के बाद Android डिवाइस पर भी इसेट Successful रहा है। लगभग 5 करोड़ डाउनलोडिंग और 4.7 रेटिंग के साथ ये कई बेस्ट एंटीवायरस को टक्कर देने की कोशिश कर रहा है। 

    एंटीवायरस जहाँ हर तरह के वायरस को Remove करता है वही अगर आपका मोबाईल गूम हो जाता है तो इसके एंटी-थेफ्ट फीचर्स मे मौजूद User IP Address Detail फीचर्स की सहायता से किसी गुम हुए मोबाईल को आसानी से Track किया जा सकता है।

    कई अच्छे फीचर्स होने के बावजूद इसेट सिर्फ 30 दिनों के लिए ही अपने प्रीमियम फीचर्स यूज करने की परमीशन देता है और अगर आपको आगे भी प्रीमियम फीचर्स यूज करना है तो इस एप्प को Purchase करना होगा। अगर आप Purchase नही करते हैं तो भी इसके बेसिक फीचर्स लाइफटाइम के लिए फ्री मे यूज कर सकते हैं।




  9. McAfee Security & Power Booster

  10. Best Android Antivirus App

    McAfee एन्टीवायरस सभी एप्प्स, फाइल्स, एसएमएस, मेमोरी कार्ड और इन्टर्नेट डाउनलोड को स्कैन करता है वहीं इसका सेफ वेब सर्फिंग Malicious लिंक और इनफेक्टेड E-Mails/Websites को ब्लॉक करता है। इसके अलावा इसका Wi-Fi Security फीचर्स Wi-Fi से आने वाले वायरस या हैकिंग Attacks को रोकता है।

    मोबाईल गूम होने पर इसका एंटी-थेफ्ट फीचर्स मोबाईल-चोर का सेल्फी लेकर उसे डिवाइस के लोकेशन के साथ आपको ई-मेल कर देता है। इसके रिमोटली वाइप डाटा फीचर्स के जरिये आप दूर बैठ कर ही अपने गुम हुए मोबाईल का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं।

    इसके अलावा इसमे मेमोरी क्लीन अप, बैटरी ऑप्टीमाइजर, एप्प लॉक और कॉल ब्लॉकर जैसे फीचर्स मौजूद है।




  11. Kaspersky Antivirus & Security

  12. Best Android Antivirus App

    Kaspersky एन्टीवायरस मोबाईल बैकग्राउंड मे छुपे हुए वायरस और Malware को रिमूव कर के हमारे डिवाइस को सुरक्षित करता है। इसके अलावा डाउनलोड होने वाले सभी एप्प को भी स्कैन करने के बाद ही Install होने देता है। इस एप्प मे Anti-Theft, Call Blocking और Privacy Protection जैसी सुविधा उपलब्ध है। 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड और 4.7 रेटिंग के साथ कैस्पर भी यूजर्स की पसंद मे शामिल है।

  13. AVG Antivirus

  14. Best Android Antivirus App

    4.5 रेटिंग और 10 करोड से ज्यादा डाउनलोडिंग के AVG Antivirus भी लोगो की सबसे बड़ी पसंद मे से एक है। AVG App, Games और डिवाइस की सभी फ़ाइल्स को स्कैन कर के वायरस और Malware से सुरक्षा देता है। कोई भी Suspicious फाईल या एप्प हो तो उसे Quarantine कर देता है।

    इसके अलावा Suspicious लिंक को भी ब्लॉक कर देता है या सेफ पेज पर Redirect कर देता है। इसके दूसरे फीचर्स मे Wi-Fi Scanner, Analyzer, Anti-Theft, App-Lock और Mobile Optimizer है।

    39 लाख से ज्यादा लोगों ने AVG को 5 Star Rating भी दिया है जो इस एप्प की Popularity भी बताता है।



  15. Avira Antivirus Security

  16. Best Android Antivirus App

    Avira Antivirus स्मार्टफोन्स, टैबलेट, कंप्यूटर इन सभी को Virus, Trojan, Spyware और Malware से बचाता है। अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो उसे इसके Anti-Theft और Recovery Tools की मदद से Locate करने और रिकवर करने मे भी मदद मिलती है।

    इसके अलावा इसका Identity Safeguard Tool हमारे ई-मेल और वेब-पेज को हैकर्स से हैक होने से बचाता है। लेकिन इसके सारे फीचर्स पूरी तरह फ्री नही है। कुछ फीचर्स 30 दिन के ट्रायल के लिए होते है, ट्रायल खत्म होने के बाद उस फीचर्स को आगे यूज करने के लिए Avira का Complete Package Purchase करना होगा।

    अगर आप Purchase नही करते हैं तो भी आप Avira के फ्री बेसिक फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

  17. Norton Security & Antivirus

  18. Best Android Antivirus App

    लंबे समय तक कम्प्यूटर, लैपटॉप और वेब पर No. 1 एन्टीवायरस के तौर पर राज करने वाले Nortan Security ने स्मार्टफोन के लिए भी अपना एन्टीवायरस लांच कर दिया है।

    इसका एन्टीवायरस फीचर्स Malware, Spyware और Android डिवाइस को Slow करने वाले वायरस को रिमूव करता है वहीं इसका Security फीचर्स फोन चोरी होने पर Remote Locking और Tracking की सुविधा भी देता है। साथ ही उस चोरी हुए मोबाईल का सिम कार्ड निकाल कर दूसरा सिम लगाते ही यह मोबाईल को Lock कर देता है।

    इसके अलावा इसमे Web Security, App Lock, Call Blocker की फैसिलिटी भी है। लेकिन इसके भी कुछ फीचर्स 30 दिन के ट्रायल के लिए उपलब्ध है। 30 दिन के बाद उस फीचर्स को यूज करने के लिए आपको Nortan का Complete Package Purchase करना पड़ेगा। वैसे आप इसका बेसिक फीचर्स फ्री मे भी यूज कर सकते हैं।

  19. Malwarebytes Anti-Malware

  20. Best Android Antivirus App

    Malwarebytes डिवाइस से हर तरह के Malware, Spyware और Trojan को Detect कर के उन्हे रिमूव करने मे सक्षम है। इसके अलावा अगर कोई आपको SMS मे भी किसी Infected साईट का लिंक Send करता है तो ये उसे भी Detect कर लेता है।

    लेकिन इसमे दूसरे Apps की तरह Extra Security फीचर्स जैसे Phone-Theft, Call Blocking जैसे फीचर्स नही है। 

     My Views

    अगर मैं अपनी पसंद बताउं तो मै CM Security को Install करूंगा क्युँकि वो एक Complete Package है, और उस एक एप्प को Install कर के हम कई सारे काम सिर्फ एक टच मे ही कर सकते हैं। इसके अलावा 360 Security भी लगभग वैसा ही फीचर्स देता है। इसलिये आपके लिए ये भी एक Option हो सकता है।

    उम्मीद करता हूँ आज का पोस्ट आपको पसंद आया होगा। कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट कर के या ई-मेल कर के जरूर बताएँ। हमारे सभी पोस्ट को अपने Inbox मे पढने के लिए हमे सब्सक्राईब करना न भूलें। धन्यवाद!!!!

Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
March 22, 2017 at 5:27 PM ×

बहुत ही बढ़िया जानकारी. इस पोस्ट से नए एंड्राइड यूजर्स को बहुत मदद मिलेगी और उनको भी जो एंड्राइड मोबाइल बहुत दिनों से चलते हैं और हैंग होने की या मोबाइल अपने आप रीस्टार्ट हो जाने की शिकायत करते हैं. धन्यवाद राहुल भाई

Reply
avatar
Admin
admin
March 23, 2017 at 2:08 PM ×

धन्यवाद खुर्शीद भाई। मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि मै अपने पोस्ट से एंड्रायड यूजर्स को गाइड करूँ :)

Reply
avatar
Thanks for your comment