Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

दोस्तों, आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है और ज्यादातर लोग Whatsapp तो जरूर यूज करते होंगे। व्हाट्सएप्प से हम दुनिया के किसी भी कोने मे कोई भी मैसेज, फोटो, विडियो और डॉक्युमेंट Send कर सकते हैं।

इसके अलावा ज्यादातर लोग व्हाट्सएप्प का यूज पर्सनल चैट/मैसेज के लिए भी करते हैं। हम सभी ये मानकर चलते हैं कि व्हाट्सएप्प सुरक्षित है और हमारा चैट कोई भी नही पढ सकता। अब तो व्हाट्सएप्प ने भी End-to-End Encryption Security Enable कर के व्हाट्सएप्प को और भी ज्यादा Secure कर दिया है।




End-to-End Encryption Security फीचर्स Launch कर के व्हाट्सएप्प ने दावा किया है कि अब आपका मैसेज आपके और मैसेज Receive करने वाले के अलावा और कोई नही पढ सकता यहाँ तक कि व्हाट्सएप्प भी नही। ये बात पूरी तरह से सच भी है।

लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हैं जब भी मार्केट मे कोई नई Technology आती है तो अगले दिन उसका कोई न कोई तोड़ भी आ जाता है। ठीक ऐसा ही व्हाट्सएप्प के साथ भी हुआ है। व्हाट्सएप्प कंपनी ने तो अपने तरफ से व्हाट्सएप्प को पूरी तरह से सुरक्षित कर दिया है लेकिन आपकी तरफ से हुई एक छोटी सी गलती से आपका व्हाट्सएप्प हैक हो सकता है।

जी हाँ, आपने सही पढा। तमाम सिक्युरीटी फीचर्स होने के बावजूद आपका व्हाट्सएप्प हैक हो सकता है। आज हम इस पोस्ट मे ये जानेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है और उससे बचने के लिए हमे क्या करना चाहिए?




व्हाट्सएप्प कैसे हैक किया जा सकता है?

How to Hack Whatsapp?


  1. वेरीफिकेशन कॉल या मैसेज से

  2. जब भी हम व्हाट्सएप्प Install कर के उसमे अपना नम्बर डालते हैं तो हमारे उस नम्बर पर एक Verification कॉल या मैसेज आता है जिसमे बताये गए कोड को व्हाट्सएप्प मे डालने से व्हाट्सएप्प एक्टीवेट हो जाता है।

    अब मान लिजिए आपके किसी जानने वाले ने अपने मोबाईल के व्हाट्सएप्प मे आपका मोबाईल नम्बर डाला और फिर उसी वक्त आपसे किसी बहाने से 1-2 मिनट के लिए आपका मोबाईल ले लिया।

    आपका मोबाईल लेकर उसमे आए Verification Code को वो अपने मोबाईल के व्हाट्सएप्प मे डाल कर आपका व्हाट्सएप्प अपने मोबाईल मे एक्टीवेट कर लेगा और आपके मोबाईल से वो कोड डिलीट कर देगा जिससे आपको पता भी नही चलेगा कि ऐसा कोई मैसेज भी आया था।




  3. व्हाट्सएप्प वेब से

  4. व्हाट्सएप्प ने Whatsapp Web नाम से एक नया फीचर लांच किया है जिसकी मदद से आप अपने लैपटॉप मे भी व्हाट्सएप्प चला सकते हैं और ऐसा कर के व्हाट्सएप्प ने आप सभी के व्हाट्सएप्प हैकिंग को बहुत ही आसान बना दिया है।

    Whatsapp Web की मदद से कोई भी आपका व्हाट्सएप्प सिर्फ 5 सेकेंड मे हैक कर सकता है। यकीन नही हुआ न? लेकिन ये बात बिल्कुल सच है।
    Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

    कोई भी व्यक्ति या आपका परिचित अपने लैपटॉप मे Web.whatsapp.com ओपन करेगा और आपसे किसी बहाने से आपका मोबाईल लेकर व्हाट्सएप्प मे जाएगा और वहाँ से whatsapp web मे जो QR Code है उसे अपने लैपटॉप मे स्कैन कर लेगा और सिर्फ 5 सेकेंड मे आपका व्हाट्सएप्प उस व्यक्ति के लैपटॉप मे खुल चुका होगा और वो आपके जिस मैसेज को पढना चाहे उसे पढ सकता है।

  5. चैट बैक अप से

  6. आप सभी को पता होगा कि व्हाट्सएप्प रोज रात मे आपके पूरे चैट का बैकअप लेता है और उस फाईल को आपके व्हाट्सएप्प फोल्डर के Database फोल्डर मे Save करता है।

    इसके अलावा आप अपने किसी भी पर्सनल चैट को किसी को भी ई-मेल कर सकते हैं वो भी फोटोज और विडियो के साथ। किसी खास चैट को ई-मेल करने के लिए Setting >> Chats >> Chat History मे जाकर ई-मेल चैट पर क्लिक करना होता है। उसके बाद आपका चैट बॉक्स खुल जाएगा, उसमे से जिस चैट को Mail करना है उसे सेलेकट कर लेना है और फिर एक ऑप्शन आएगा Without Media और Attach Media.
    Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

    Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

    अपनी पसंद का ऑप्शन सेलेकट करने पर आपको ईमेल का ऑप्शन दिखेगा जहां आप रिसीवर का ई-मेल आईडी डाल कर उस पूरे चैट को उसे Send कर सकते हैं।

  7. आपके फोन को Remotely कंट्रोल कर के

  8. कुछ सॉफ्टवेयर/एप्प जैसे Teamviewr, Quick Support, Airdroid है जिनकी मदद से कोई भी आपके मोबाईल फोन को दूर बैठकर ही अपने कंप्यूटर मे चला सकता है।

    अगर इनमे से कोई भी सॉफ्टवेयर/एप्प आपके मोबाईल मे बिना आपकी जानकारी के Install हो तो उसे उसी वक्त Uninstall कर दें। इसके अलावा कोई भी ऐसा सॉफ्टवेयर या एप्प जो आपने Install नही किया हो और फिर भी वो आपके मोबाईल मे Install दिखा रहा है तो उसे भी Uninstall कर दें।

    ये तो मैने आपके लिये बताया लेकिन ऐसा कोई भी आपके साथ कर सकता है।

    ये तो था व्हाट्सएप्प हैंकिंग का तरीका। ये तरीका यहाँ बताना इसलिए जरूरी था क्युँकि ऐसा कोई भी आपके साथ कर सकता है और आपको पता भी नही चलेगा लेकिन ये पोस्ट पढने के बाद आपको भी इन तरीको के बारे मे पता चल गया है तो मै उम्मीद करता हूँ आगे से आप सावधान रहेंगे।




    अब जानते है अपने

    व्हाट्सएप्प को हैक होने से बचाने के उपाए के बारे में।

    Tips for Prevent Whatsapp Hacking

    सबसे पहला और बेस्ट उपाए है App Lock का यूज करना। App Lock से आप अपने मैसेज, कॉल और व्हाट्सएप्प को Lock रखें, जिससे कोई भी न तो आपका मैसेज पढ पाएगा और न ही व्हाट्सएप्प खोल पाएगा।

    अगर आपके मोबाईल मे App Lock नही है या कौन सा एप्प आपके मोबाईल के अच्छा रहेगा, ये तय नही कर पा रहे हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढें:- Best Applock For Android

    दूसरा उपाए- किसी ने आपके व्हाट्सएप्प का QR Code स्कैन किया है या नही ये चेक करने के लिए आप अपने व्हाट्सएप्प के व्हाट्सएप्प वेब मे जाईये जो कि सेटिंग के ऊपर मिलेगा।
    Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

    अगर आपका QR Code स्कैन हुआ है तो वहाँ Logged In Computers लिखा आएगा और विन्डोज का नाम भी लिखा होगा, साथ मे Last Active भी दिखेगा। आपको सिर्फ इतना करना है कि वहाँ Logged Out From All Computers लिखा होगा, उस पर टच कर देना है।

    टच करते ही आप सभी कंप्यूटर्स/लैपटॉप्स से Logout हो जाइएगा।

    तीसरा उपाए- Two-Step Verification. व्हाट्सएप्प ने अभी कुछ दिन पहले ही Two-Step Verification फीचर्स एड किया है। ये अब तक का सबसे सिक्योर फीचर्स माना जा रहा है।
    Whatsapp Hack Hone Se Kaise Bachaye

    इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप्प को अपडेट करना होगा। उसके बाद आप व्हाट्सएप्प के Setting >> Account मे जाइए। वहाँ Two-Step Verification लिखा दिखेगा। उसे टच करिये। अब आपके सामने एक स्क्रीन आएगा जिस पर Enable लिखा होगा। Enable पर टच करने पर आपसे आपकी पसंद का 6 डिजिट कोड सेट करने को कहा जाएगा।

    कोड सेट करते ही ई-मेल पूछा जाएगा जो कि ऑप्शनल है आप चाहे तो ई-मेल नही भी दे सकते है।




    इस Two-Step Verification का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर कोई आपके मोबाईल से किसी भी तरह आपका व्हाट्सएप्प कोड चुरा ले और फिर अपने मोबाईल मे आपका व्हाट्सएप्प खोलना चाहे तो व्हाट्सएप्प उससे वो 6 डिजिट कोड मांगेगा जो आपने Two-Step Verification मे सेट किया था।

    अब उस व्यक्ति को तो आपका कोड मालूम होगा नही तो वो चाह कर भी आपका व्हाट्सएप्प खोल नही पाएगा।

    दोस्तों, ये था व्हाट्सएप्प हैकिंग Tricks और उससे बचने का उपाय। उम्मीद करता हूँ आपको आज का पोस्ट पसंद आया होगा। कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट या ई-मेल कर के जरूर बताएं और हमारे पोस्ट को अपने इनबॉक्स मे पढने के लिए हमे सब्सक्राईब करना मत भुलिएगा। धन्यवाद!!!!


Isey Bhi Padhein




loading...
Previous
Next Post »